Saturday, August 4, 2007

नक्‍सली शहीद सप्ताह प्रारंभ

संवेदनशील इलाकों में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था
नक्‍सली शहीद सप्ताह प्रारंभ

राजनांदगांव. जिले में न सलियों का शहीद सप्ताह प्रारंभ हो गया है. शहीद सप्ताह आगामी फ् अगस्त तक चलेगा.शहीद सप्ताह के दौरान नक्‍सली अपने शहीद एवं पकड़े गये. साथियों का बदला लेने के लिए कोई भी बड़ी अप्रिय घटना कर प्रशासन को सकते में डाल सकते हैं. न सलियों के माओवादी नक्‍सली संगठन की उत्तर गढ़ चिरौली-गोंदिया डिवीजन कमेटी ने मुठभे़डों में मारे गये अपने साथियों का गांव-गांव में स्मारक बनाना चाहती हैं. इस हेतु नक्‍सली गंाव-गांव में नियमित रूप से बैठक ले रहे हैं. इसके मघ्‍येनजर पुलिस गश्त भी तेज कर दी गई है. नक्‍सली इस दौरान ग्रामीण युवक युवतियों को पीडब्लूजी, गुरिल्ला जोन, क्रांतिकारी कमेटी को सशक्त करने दल में भर्ती कर रहे हैं.
माओवादी नक्‍सली गुट द्वारा दंडकारण्य का शोषणकारियों के विरूद्घ अभियान चलाकर शोषण एवं भयमुक्त वातावरण बनाने का प्रयास करने की बात प्रचार प्रसार में कही जा रही है. वहीं छग. पुलिस द्वारा भी न सलियों से सुरक्षा के लिए महाराष्ट ्र पुलिस, रेलवे पुलिस, सीआरपएफ से कदम से कदम मिलाकर चल रही है. योंकि पिछले दिनों में रेलवे स्टेशनों इंजनों को भी नक्‍सली आतंक का निशाना बनना पड़ा है. पुलिस द्वारा मिलकर काम करने से कई खुंखार नक्‍सली पकड़े भी गये हैं. न सलियों से निपटने के लिए डोगरगढ़ में रेल, सीआरपीएफ, छग. पुलिस अधिकारियों के मध्य गोपनीय बैठक भी हुई थीं. इसके अतिरिक्त विधायक स्तर पर भी बैठक विधानसभा में आयोजित की गई थी. इन सभी बैठकों के फलस्वरूप सभी पुलिस मिलकर संवेदनशील क्षेत्रों में तगड़ी सुरक्षा व्यवस्था स्थापित की गई है. न सलियों ने चिल्हाटी, कोरचाटोला, चिल्हाटी, ठाकुर बांधा, हालेकसा, बंजारी आदि गांवों में नक्‍सली पोस्टर चस्पा किये हैं जिसमें शासन प्रशासन को नक्‍सली कार्यवाही भुगतने की धमकी दी गई है. न सलियों ने इस वर्ष जनवरी से अब तक ब् लोगों की मुखबिर के संदेह में हत्याएं की है इनमें राजेश सिंह ग्राम नंादिया छुरिया, अकबर सिंह, कोरकोट्टी मानपुर बिसेसर नाई मोहनपुर बाघनदी, सुगरू लोधी लमनाढार बोरतलाव शामिल है. पिछले दिनों बंद के दौरान न सल प्रभावित इलाकों में कोई भी नक्‍सली वारदात नहीं हुई. लेकिन व्यापार ठप्प रहा तथा कुछ दिनों तक बसें भी नहीं चला थीं. जिले के न सलियों ने फ् साल पहले छुरिया एवं मोहला थाना लूटने का प्रयास किया था. इसके बाद से आज तक नक्‍सली गतिविधियां सामान्य रही हैं और विधानसभा उपचुनाव में उन्होंने जरूर मोहला के पास मत पेटी चुरा ली थी लेकिन इसके बाद से कोई बड़ी वारदात नहीं हुई है.
पुलिस भी न सलियों मानपुर थाना लूट लेने के बाद सर्तक हो गई है तथा छुरिया एवं मोहला थाना लुटने के नक्‍सली प्रयासों को विफल किया है. और अब नक्‍सली प्रभावित इलाकों में सीआरपीएफ एवं एसएफ के जवान नियमित गश्त कर रहे हैं तथा कुछ दिनों पुर्व गहन नक्‍सली प्रभावित इलाकों में चयनित पुलिस वालों को कमांडो टे्रनिंग के लिए भी भेजा गया था, जिन्हें यथा स्थान पदस्थ किया गया है. नक्‍सली शहीद सप्ताह के दौरान पुलिस किसी भी किसी प्रकार के नक्‍सली हमले से निटपने के लिए पूर्णत: तैयार है. वहीं पुलिस ने इसके लिए आज रिहर्सल भी कर लिया है कि नक्‍सली आतंक को कैसे काबू पाया जा सकता है. बहरहाल न सलियों द्वारा बंद के पहले दिनों में कोई कार्यवाही नहीं की गई है लेकिन न सलियों द्वारा मानपुर के सीतागांव, कोहका, कंदाड़ी, तेरेगांव व कोरचा, मोहगंाव, जोब में बैठकें लेकर न सल शहीद सप्ताह को सफल बनाने के लिए ग्रामीणों में बैठकें कर रहे हैं. लेकिन चिचोला पुलिस के नेतृत्व में एक विशेष पुलिस बल का गठन किया गया है जो संवेदनशील गांवों में सिविल कपड़ों में सर्चिंग कर रहा है.
जवानों को पुलिस विभाग ने आधुनिक हथियारों से लैंस भी किया गया है. यह भी बताया जा रहा है कि न सलियों का लंबे समय से कोई बड़ी वारदात नहीं करना एक गंभीर विषय है उन्होंने अवश्य ही इन सालों में बड़ी योजना बनाई होगी जिसे संभवत: तीन अगस्त तक चलने वाले शहीद सप्ताह में अंजाम दिया जा सकता है.

No comments: