Saturday, August 4, 2007

असामाजिक तत्वों के साथ सख्ती से निपटें

रायपुर. गृह मंत्री रामविचार नेताम ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे अभियान चलाकर असामाजिक एवं अराजक तत्वों के विरूद्घ सख्त कार्यवाही करें. उन्होंने सचेत करते हुए कहा कि किसी क्षेत्र से असामाजिक गतिविधियों की शिकायत मिलने पर उस क्षेत्र के टी.आई को निलंबित करने की कार्यवाही की जाएगी.गृहमंत्री नेताम ने ये निर्देश पुलिस कंट्रोल रूम में राजधानी रायपुर की कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक में पुलिस अधिकारियों को दिये.
बैठक में रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक वाई. के.एस. ठाकुर रायपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक बी.एस.मरावी और रायपुर नगर के.एस.डी.ओ., पी.टी. आई और थाना प्रभारी उपस्थित थे.
गृह मंत्री नेताम ने संगठित होकर अपराध करने की प्रवृत्ति पर गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि जनता का भयादोहन कतई बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.
उन्होंने संगठित होकर चंदा वसूली करने वालों के खिलाफ एक सप्ताह के अंदर कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये. नेताम ने कहा कि आने वाला समय बहुत चुनौती पूर्ण है. राजधानी में पदस्थ पुलिस अधिकारी इस चुनौती को स्वीकार करें अन्यथा उन्हें अन्य कार्य सौंपने पर विचार किया जाएगा.
उन्होेंने निर्देश दिये कि कबाड़ी और जमीन की खरीद फरोख्त करने वालों पर निगरानी रखंे और अपराध में संलगन् रहने वालों के हथियार लाइसेंस निरस्त करने की अनुशंसा करें. उन्होंने कहा कि जहां से अपराधी आते हंै वहां की पुलिस से सामंजस्य स्थापित कर अवैध हथियार बनाने वाले और इस कारोबार से जु़डे लोगों तक पहुंचें. गृहमंत्री ने राजधानी रायपुर में प्रभावी रात्रि गश्त करने के निर्देश दिये.
बस स्टेण्ड, रेलवे स्टेशन और राष्ट ्र्रीय राजमार्ग पर आकस्मिक जांच करने के निर्देश दिये गये. उन्होंने कहा कि पुलिस अधिकारी जब रात्रि गश्त में जायें जो पीली बत्ती जलाकर और सायरन बजाते हुए नहीं जायंे बल्कि आम नागरिक की तरह गति पर जायें तभी अपराधी पकड़े जा सकेंगे.
उन्होंने से स रेैकेट के कारोबार पर रोक लगाने के लिए प्रभावी कार्यवाही करने के निर्देश दिये. हर थाना क्षेत्र में असामाजिक तत्वों की सूची तैयार कर उनके विरूद्घ कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिये.
गृह मंत्री नेताम ने पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि जब पीड़ित व्यक्ति थाने में आये तो उनकी बात सहानूभूति पूर्वक सुनें और उचित कार्यवाही करें. उन्होंने कहा कि यदि पीड़ित व्यक्ति गरीब, लाचार, अनुसूचित जाति एवं जनजाति का हो तो उसकी आवश्यक मदद भी करें. इससे समाज में पुलिस की और अच्छी छवि बनेगी.
उन्होंने राष्ट ्रीय राजमार्ग पर बढ़ रही सड़क दुर्घटनाआंे को रोकने के लिए भी निर्देश दिये. गृहमंत्री नेताम ने कहा कि असामाजिक एवं अराजक तत्वों के खिलाफ कड़ी कार्यवाही करें ताकि लोगों में एक अच्छा संदेश जाये.
उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को आवश्यक संरक्षण और प्रोत्साहन दिया जाएगा. रायपुर रेंज के पुलिस महानिरीक्षक वाई. के. एस. ठाकुर ने कानून व्यवस्था बनाये रखने और अपराधों की रोकथाम के लिए उठाये गये कदमों की जानकारी दी.

No comments: