Saturday, August 11, 2007

आस पास की महत्‍वपूर्ण खबरें

पैसों के लालच में मंदिर के बैगा ने की वृद्धा की गला घोंटकर हत्या

धमतरी. चार माह पूर्व भखारा थाना के अन्तर्गत ग्राम सेमरा बी में हुए केकती बाई के अंधे कत्ल का पर्दाफाश करने में क्राईम र वायड़ पुलिस ने सफलता प्राप्त कर ली है. शीतला मंदिर का लालची बैगा लीलाराम ऊर्फ नीलू गोंड केकती का हत्यारा निकला. उसने यह हत्या पैसों की लालच में की और मामले को आत्महत्या का रंग देने के लिए उसकी लाश को छज्जों में लटका दिया.

मिली जानकारी के मुताबिक ख्म् अप्रैल 2007 को भखारा थाना के अन्तर्गत आने वाले ग्राम सेमरा बी में शीतला चौक के पास अकेली रहने वाली 6० वर्षीय वृद्घा केकती बाई सिन्हा बेवा जोहन राम सिन्हा की अज्ञात व्यक्ति ने दिन दहाड़े गला दबाकर हत्या कर दी थी. इस मामले को आत्महत्या का रूप देने के लिए लाश को फाँसी पर लटका दिया गया.
घटना के बाद भखारा पुलिस ने जब लाश का पंचनामा कर उसका पोस्टमार्टम कराया तो इस रहस्य का पता चला कि वृद्घ ने आत्महत्या नहीं की बल्कि गला दबाकर उसकी हत्या की गई है. इस मामले को पुलिस ने गंभीरता से लिया, लेकिन आरोपी का पता नहीं चल सका. तब पुलिस अधीक्षक ओपी पाल ने इस अंधे कत्ल की गुत्थी सुलझाने के लिए हत्या की डायरी क्राईम ब्रांच को सौंपी. क्राईम स्‍क्‍वायड़ के प्रभारी प्रदीप सोरी के नेतृत्व में पूरी टीम इस केस को सुलझाने तत्परता से जुट गई.

जाँच में पता चला कि वृद्घा केे कती बाई का हत्यारा तो शीतला मंदिर का बैगा लीलाराम ऊर्फ नीलू पिता फगनूराम गोंड है. पुलिस ने बैगा से कड़ी पूछताछ की तो सारे रहस्य से पर्दा उठ गया. उसने केकती बाई की हत्या करना कबूल करते हुए स्वीकार किया और पुलिस को बताया कि घटना के पहले केकती बाई और उनके दामाद के बीच हुई बातचीत को उसने सुन लिया था. उनके दामाद ने केकती बाई को बैंक से फ्भ् हजार रूपए निकाल लेने की बात कही थी. बैगा को केकती बाई के पास पैसा होने का संदेह हो गया. ख्म् अप्रैल 2007 को जब केकती बाई दोपहर में अपने घर में सोई थी तभी उसने सूनेपन का फायदा उठाते हुए उसकी गला दबाकर हत्या कर दी. उसने आनन-फानन में केकती बाई की मौत को साधारण आत्महत्या का रूप देने के लिए छज्जे में लगे छड़ से उसकी लाश को लटका दिया. उसके बाद बैगा ने घर में रूपयों की तलाश की, पर उसे रूपए तो नहीं मिले अलबत्ता चांदी की एक अंठी और भ्०० रूपए ही हाथ लगे. इसके तुरंत बाद लीलाराम उसी दिन गाँव के मंसीर निषाद के घर खाना बनाने चला गया. कुछ देर बात वह शीतला मंदिर में आयोजित जु़डवास कार्यक्रम में भी शमिल हुआ. सभी जगह उसके उपस्थित रहने के कारण लोगों को उस पर संदेह नहीं हुआ. गाँव की दो महिलाएं डेरहीन बाई और सुकारों बाई केकती की कोई आहट नहीं पाने पर जब उसके घर गई तो उसे फाँसी पर लटकी पाया. पुलिस ने सूचना के आधार पर मृग कायम किया और क्राईम ब्राँच की जाँच में मामला उजागर हो गया.



एक महिला को कुचलकर दंतैल हाथी गांव में पहुंचा


कोरबा. दंतैल हाथी कोरकोमा के सौरा मोहल्ला में प्रवेश कर गया था जहां उन्होंने कुछ बाड़ियों को क्षतिग्रस्त कर दिया है. हालांकि समय पर पहुंची हुल्ला पार्टी के सदस्यों ने उसे फिर से जंगल के अंदर खदे़ड दिया है.
प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार दो दिन पूर्व ग्राम गोंडमा में विधवा मंगलबाई को पटक-पटक कर मार डालने वाले दंतैल की गतिविधियों पर वन विभाग द्वारा विशेष नजर रखी जा रही है.

दंतैल कचंदी और मातमार के बीच भटकता रहा है. दो दिन पहले रात्रि करीब दो बजे वह कोरकोमा के सौरा मोहल्ला में पहुंच गया और कुछ बाड़ियों को क्षतिग्रस्त भी कर दिया.

इसी बीच वन वन विभाग एवं हल्ला पाटी्र के मोबाईलदस्ते को इस बात की जानकारी लगी तो मौके पर पहुंचकर दंतैल को जंगल की ओर खदे़डा गया. दो घंटे की अथक मेहनत के बाद वह जंगल में घुस गया.
इसके पूर्व दो जुलाई की रात में दंतैल अकेला रिसदी के पास स्थिति इंडो स्पंज आयरन कारखाने के पास मंडराता रहा जिसके कारण रात्रि में ट्रक चालकों द्वारा अपने वाहन को खड़ा कर वाहन के अंदर ही दंतैल के वहां से खसकने का इंतजार किया जाता रहा.

वहीं दूसरी ओर प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि रजगामार खदान के पीछे स्थित जंगल में हाथियोंं का एक झुंड प्रसव पीड़ा से जूझ रही हथनी को घेर कर खड़ा हुआ है. हालांकि इस बात की पुष्टि वन विभाग के अधिकारियों द्वारा नहीं की गई है.



पद्मा इनामी नक्‍सली निकली

कुछ और तत्व उजागर होने की संभावना

भिलाई . गत 4 अगस्त की रात भिलाई पुलिस ने एक महिला को नक्‍सली होने के संदेह में गिरफतार किया. छत्तीसगढ़ और आन्ध्र प्रदेश पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों ने उससे लगातार 6-6, त्त्-त्त् घंटे तक पूछताछ की. बाद में बीजापुर पुलिस ने उसकी पहचान करते हुए इसकी पुष्टि की है कि वह छत्तीसगढ़ की इनामी नक्‍सली है.
पद्मा विशाखापट्ट म से भागकर भिलाई आई थी. यहां वह पुलिस के हत्थे चढ़ गई. पूछताछ के दौरान खाली पेट मलेरिया की दवा खाने की वजह से उसकी तबीयत बिगड़ गई. इस पर उसे जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया था. डा टरों ने इलाज के बाद उसे स्वस्थ्य घोषित कर दिया. इसके बाद उसे भटृटीथाना में कड़ी अभिरक्षा में रखा गया. उसके परिजनों से भी पुलिस ने कड़ी पूछताछ की है. उसका कहना है कि उड़ीसा की घरों में काम करने वाली एक महिला ने उसे भिलाई में अपने भाई के घर लाकर छोडा था.उसके तीन भाई और दो बहनें हैं. बहनों की शादी हो चुकी है. एक भाई एक होटल में काम करता है. पुलिस सारे मामले को गोपनीय रख रही है. यहां तक कि मीडिया को भी जानकारी से अछूता रखा जा रहा है. कुछ सूत्र बताते हैं कि पद्मा 1991 तक बस्तर में नक्‍सली गुटों में सक्रिय रही है. वह 14 साल की उम्र से ही विभिन्न नक्‍सली संगठनों के संपर्क में आ गई थी. यह भी चर्चा है कि पद्मा का पति जिसका नाम भास्कर राव है, जेल में बंद है. उसे सक्रिय महिला नक्‍सली बताते हुए लैंड माईंस ब्लास्टिंग में माहिर बताया जा रहा है.

पद्मा की भिलाई यात्रा कि जानकारी पुलिस जुटा रही है. वह विशाखापट्टनम से आन्ध्र प्रदेश के ही रायगढ़, उड़ीसा, झारखंड होते हुए ट्रेन से रायपुर पहुँची थी. 27 जुलाई को वह बस द्वारा रायपुर से दुर्ग आ गई. उसके पास से पुलिस ने क्भ् हजार रूपए नगद बरामद करने का दावा भी किया है. उससे पूछताछ जारी है और कुछ रहस्यमय परतें खुलने की संभावना पुलिस व्यक्त कर रही है.



स्टाफ नर्स साक्षात्कार का मामला फिर गरमाया

सांसद ने दिए भर्ती प्रक्रिया रूकवाने के निर्देश


जगदलपुर. पिछले वर्ष 15 मई ०6 में महारानी अस्पताल प्रबंधन द्वारा फ्फ् स्टाफ नर्सों की संविदा नियुक्ति करते हुये उन्हें तीन वर्षों का न केवल बांड भरवाया गया था बल्कि यह भी आश्वासन दिया था कि मेडिकल कॉलेज खुलने पर इनकी नियमित सेवा बहाल करते हुये इनका मेडिकल कॉलेज में समायोजन भी किया जाएगा.

इसके बाद पिछले 14 माह से ये 33 संविदा नर्से इसी आस में महारानी अस्पताल में सेवाएं दे रही है किंतु नई स्टाफ नर्स भर्ती के बाद अपने को ठगा सा महसूस कर रही हैं. ये सभी संविदा नर्से सांसद निवास पहुंची और सांसद बलीराम कश्यप को ज्ञापन सौंप अपनी दुविधा से अवगत करवाया. सांसद श्री कश्यप द्वारा शिकायत को गंभीरता से लेते हुये कलेक्‍टर बस्तर को स्टाफ नर्स भर्ती प्रक्रिया पर रोक लगाने हेतु निर्देशित किया. इन नर्सों का कहना है कि वे सभी रायपुर एमएमआई, पीएचसी, सीएचसी एस्कार्ट अस्पतालों में सेवारत थीं. जगदलपुर मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक श्री साहनी द्वारा मेडिकल कॉलेज में स्थाई नियुक्ति का आश्वासन देकर हमें यहां बुलवाया था, किन्तु क्ब् माह की सेवाओं के बाद भी इस दिशा में कोई पहल नहीं हो पाई है. इन्हें एमसीआई की टीम के सामने स्थाई स्टाफ नर्स के रूप में प्रस्तुत किया गया था. इधर स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी संघ और शहर जिला कांग्रेस द्वारा भी इस भर्ती के आड़ में लाखांे के भ्रष्टाचार का दावा किया गया है. इधर सांसद श्री कश्यप ने कलेक्‍टर बस्तर में इस स्टाफ नर्स भर्ती प्रक्रिया को रूकवाने हेतु निर्देशित किया है.


बारिश में भिड़ा निगम


भिलाई. शहर में हो रही रूक-रूक कर अनवरत बारिश से निगम महापौर विद्यारतन भसीन ने निगम के समस्त प्रशासनिक अधिकारियों, जोन प्रभारियों को अपने टीम के साथ अपने-अपने क्षेत्र में सर्तक रहते हुए मैदानी कर्मचारियों से निरंतर संपर्क में रहने कहा ताकि किसी भी स्थान पर बारिश के पानी को लेकर असुविधा न हो.
महापौर भसीन ने स्वास्थ्य विभाग से शहर के सभी बड़े छोटे नाले एवं गंदे पानी के साथ बारिश के पानी निकासी की व्यवस्था को सुचारू रूप से बनाने सभी कर्मचारियों से निरंतर पानी निकासी की व्यवस्था पर नजर रखने कहा ताकि कही भी बारिश का पानी न रूके.
महापौर भसीन ने नागरिकों से अपील की है बारिश को देखते हुए मौसम परिवर्तन के समय सड्डी-गड्ड ी वासी खाद्य सामग्री का सेवन न करें नाले-नालियों में बहाकर आने वाले मछली का खानें में बिल्कुल ही सेवन न करेंं. पानी उबाल कर पिये ताकि किसी भी मौसम बिमारी से मुफत रह सके. नागरिकों को सलाह दी जाती है कि बुखार व उल्टी दस्त होने पर नजदीक के शासकीय स्वास्थ्य केंद्र में जा कर अपना इलाज करावें. शासकीय अस्पताल में सारी सुविधायें उपलब्ध है.


थम नहीं रहा जेलों से कैदियों के फरार होने का सिलसिला


रायपुर. जेलों का संचालन नियम-कायदों, सुरक्षा को दरकिनार कर किया जा रहा है, पखवाड़े भर में दूसरी बार जेल से कै दियों की फरारी ने जेलों की संचालन व्यवस्था में आमूल-चूल बदलाव की जरूरत बता दी है.

बैकुण्ठपुर स्थित जिला जेल में दिनदहाड़े प्रहरी पर हमला कर 7 कैदियों के फरार होने की सनसनीखेज घटना ने उजागर कर दिया कि जेलों का संचालन किस तरह हो रहा है.घटना के दौरान पूरी जेल दो प्रहरियों के जिम्में थी. एक प्रहरी घटना के दौरान कहां था? यह जांच का विषय है. मुख्य द्वार पर तैनात प्रहरी रावेद्र नारायण द्विवेदी कैदियों द्वारा दस्त की झूठी शिकायत पर उनकी बैरक में चला गया. उसने द्वार पर ताले की चाबियां भी नहीं छोडी. नतीजा, कैदियों ने उसे बैरक में बंद कर पीटा और उससे चाबियां लेकर द्वारा पर लगे ताले खोलकर भाग निकले. बताया जाता है कि प्रहरी श्री द्विवेदी अपनी 17 साल की नौकरी में 16 साल से बैंकुण्ठपुर जेल में ही पदस्थ है. ऐसे में कैदियों से उसकी मिलीभगत, फरारी के लिए अवसर उपलब्ध कराने, पिटाई की आड़ लेने के संदेह से इंकार नहीं किया जा सकता. इधर जेल अधीक्षक समेत तीन कर्मियों के बीमार होने से जेल की सुरक्षा व्यवस्था का अंदाजा लगाया जा सकता है. कोरिया के जिला दंडाधिकारी(कलेक्‍टर)ने कल ही घटना की दंडाधिकारी जांच के आदेश दे दिये और डिप्टी कलेक्‍टर के.के. अग्रवाल को जांच अधिकारी नियुक्त कर दिया. अम्बिकापुर केंद्रीय जेल के अधीक्षक का प्रभार संभाल रहे डिप्टी कलेक्‍टर निर्मल तिग्गा को भी बैकुण्ठपुर भेजा गया है.डीआईजी पी.डी.वर्मा भी बैकुण्ठपुर जाएंगे कैदी इधर, कटघोरा उपजेल में कर्मियों पर हमला कर 8 कैदियों के गत 19 जुलाई को फरार हो गये. इस घटना को एक पखवाड़े ही हुए हैं और बैकुण्ठपुर जिला जेल में घटना की पुनरावृत्ति हो गई. कटघोरा में कैदियों की फरारी की जांच रिपोर्ट आ गई है, किन्तु डीजी (जेल)अनिल एम.नवानी अभी जांच रिपोर्ट का परीक्षण कर रहे हैं.वैसे कटघोरा जेल के कुछ कर्मियों पर कार्रवाई तय है.



आक्रोशित ग्रामीणों ने की चोरों को गिरफ्तार करने की पुलिस से मांग


पूजा ज्वेलर्स संचालक के निवास में चोरी का मामला

कुसुमकसा. पूजा ज्वेलर्स के संचालक के निवास से सोना-चांदी के आभूषण और नगदी पार करने वाले चोरों को अब तक गिरफतार नहीं किया जा सका है. ग्रामीणों ने आक्रोश जताते हुए पुलिस से जल्द से जल्द चोरों को गिरफतार करने की मांग की है. मिली जानकारी के अनुसार 27-28 जुलाई की मध्यरात्रि पूजा ज्वेलर्स के संचालक अनिल सुथार के निवास पर अज्ञात चोर फ्स्त्र हजार नगदी व लगभग भ्भ् हजार के जेवरात उड़ा ले गए थे. राजहरा पुलिस अज्ञात चोरों के खिलाफ धारा 457, 380 के तहत अपराध कायम कर विवेचना कर रही है, लेकिन अब तक कोई सुराग हाथ नहीं लग पाया है. वहीं पुलिस प्रशासन की निष्क्रियता को लेकर ग्रामीणों, बुदि्घजीवियों और पंचायत ने कड़ी आपत्तियां प्रकट की हैं. आम लोगांे ने बताया कि डौण्डी ब्लाक के ग्राम देहातों में लगातार चोरी-डकैती अवैध कारोबार से जानमाल का खतरा बढ़ गया है. जनप्रतिनिधियों एवं ग्रामीणों ने नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि पुलिस अब तक सुराग भी नहीं ढूंढ पाई है.जिस तरह से ब्लाक में सट्टा जुआ का कारोबार बढ़ता रहा है, ग्राम देहातों में भी चोरों -डकैती का ग्राफ तेजी से बढ़ता जा रहा है. मुख्य सड़क मार्ग से लगे पंचायतों, बाहरी इलाकों में चोरों द्वारा वारदात करना आसान हो गया है.

जनपद सदस्य जगोतीन ठाकुर कामदव मंडावी, नितिन जैन अध्यक्ष ब्लाक युवा कांग्रेस देवेंद्र धरमगु़डी पूर्व जनपद उपाध्यक्ष देवंेद्र बैस, श्रीमती पंवारा बाई, नसीमा खान, सुखदेव शर्मा सहित ग्रामीणों ने बताया कि राजहरा थाने में सट्ट ा-जुआ के अवैध कारोबार को बंद कराने के लिए कई बार लिखित ज्ञापन देने के बावजूद राजहरा थाने के अंतर्गत सट्टा-जुआ संचालित हो रहे हैं. साथ ही कुसुमकसा में पुलिस चौकी स्थापित करने की मांग की गई हैं.



सट्टा-पटृटी लिखते दो पकड़ाए


बिलासपुर. सट्टा पटृटी लिखते पुलिस ने दो युवकों को पकड़ा है. इनके खिलाफ जुआ एक्‍ट के तहत कार्यवाही की गई है. इस संबंध में पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार घटना मस्तूरी थाना क्षेत्र की है. यहां रहने वाले दो युवक किशोर राठौर और शैलेष को सट्टा पटृटीलिखते पकड़ा गया. बताया जाता है कि किशोर मुर्गा बेचता है. इसी की आड़ से वह सट्टा-पटृटीलिखता है दोनों के पास से 210 रूपये जब्त किया गया है, वहीं इसके अन्य साथी फरार हो गए. पुलिस द्वारा मुकबिर की सूचना मिलने पर कार्रवाई करते हुए 4 जुआ एक्‍टके तहत गिरफ्तार है.


वाजपेयी के हत्यारे पुलिस गिरफतार में


जगदलपुर. कोतवाली पुलिस द्वारा बहुचर्चित राज किशोर हत्याकांड के सिलसिले में तीन लोगों को गिरफतार किया गया है. इनमें हत्या के आरोप में मोतीराम एवं हत्या हेतु सुपारी देने वाले मुकेश सोनी एवं सतीश झा को गिरफतार कर लिया गया हत्या में इस्तेमाल सेन्ट्रों कार व मृतक की बाईक भी बरामद की गई है, साथ ही एक चेक बुक भी जब्त गई की है. इस बहुचर्चित हत्याकांड के तीन और आरोपी फरार बताये जा रहे हैं.


गाड़ी चोरों का आतंक


रायपुर. प्रदेश में गाड़ी चोरों का आतंक लगातार बढ़ता जा रहा है. दुर्ग, भिलाई, बिलासपुर और राजधानी रायपुर में गाड़ी चोरों को पकड़ने में पुलिस ने सफलता भी पाई है. परंतु गाड़ी चोरी पुलिस और आरटीओ अधिकारियों की मिली भगत के बिना संभव प्रतीत नहीं होता. रायपुर में आरटीओ विभाग अधिकारियों और आरटीओ एजेंटों की सांठगांठ से नकली दस्तावेज बनाने का भंडाफाे़ड भी हुआ था. इसके बावजूद प्रदेश में बाहर से चोरी करके यहां खपाने का काम बदस्तूर जारी है.


बलात्कार, सीडी कांड के आरोपियों की संपत्ति कुर्क करने की तैयारियाँ


रायपुर. निजी फिजियोथैरेपी कालेज की छात्र के साथ बलात्कार,अश्लील फिल्म बनाने तथा धमकियां देने चारों फरार आरोपियों की संपत्ति पर पुलिस की नजर है. गिरफतारी वाले के लिए इन पर चौतरफा दबाव बनाते हुए पुलिस ने इनकी संपत्ति कुर्क करने की कार्रवाई शुरू कर दी है.

राजधानी रायपुर में सनसनी फैला देने वाले इस प्रकरण की जाँच और छापेमारी का नेतृत्व कर रहे सीएसपी शशीमोहन सिंह ने बताया कि मुख्य आरोपी अहमद, जी कालोनी निवासी राणा सिकंदर, सिंह के घर में ताला लगा हुआ है. आरोपी के संस्थान जे आर मैरिज पैलेस, जे आर कंप्युटर्स एवं होटल जेके राज में छापे मारे जा चुके हैं. मैरिज पैलेस और कप्युुटर सेंटर को सील कर दिया गया है, इसके अलावा भी उनकी संपत्ति का ब्योरा निकलवाया जा रहा है.
स्वयं को कांग्रेस नेता प्रचारित करने वालों गुरूविंदर सिंह चठ्ठ ा के श्याम नगर स्थित मकान के अलावा तेलीबांधा तालाब के किनारे आलीशान रेस्टोरंेट होने का पता चला है. काशीराम नगर में भी इसका एक मकान है. इसकी संपत्ति का रिकार्ड भी नगर निगम से निकलवायाा जा रहा है. दो अन्य आरोपियों इंदरपाल सिंह खनूजा मूल निवासी पंजाब एवं अंजू यादव ऊर्फ आकांक्षा सिंह के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं मिल पाई है. मुखबिर से इनके बारे में जानकारी जुटाई जा रही है. पुलिस ने संपत्ति का ब्योरा निकालकर जल्दी ही न्यायालय से वारंट जारी करने का आग्रह किया है. इसके पश्चात जाँच और पूछताछ के लिए उपलब्ध होने तीस दिन का समय दिया जाएगा. इसके बाद न्यायालय की अनुमति से संपत्ति कुर्क करवाई जाएगी.


फर्जी प्रमाण पत्र बनाने वाला गिरोह सक्रिय

रायगढ़. भाजपा सरकार ने शिक्षा कर्मी नियुक्ति प्रक्रिया में भ्रष्ट ाचार तथा अनियमितताओं को रोकने के उद्देश्य से साक्षात्कार प्रक्रिया को बंद कर दिया था, लेकिन फर्जी प्रमाण पत्रों के द्वारा नौकरी दिलाने वाला गिरोह जिले में सक्रिय है. यह गिरोह सरकारी नौकरियों में स्थान दिलाने एवं नियुक्ति में प्राथमिकता का भरोसा दिलाकर बेरोजगारों को गुमराह करने पर तुला हुआ है. यह गिरोह प्रति छात्र क्० से क्भ् हजार रूपए लेकर बीएड, खेलकूद, अनुभव प्रमाण पत्र, यहां तक कि अंकसूची को कम्प्यूटर से निकालकर नौकरी के इच्छुक लोगों को उपलब्ध करा रहा है. इससे सबसे ज्यादा नुकसान उन काबिल और परिश्रमी छात्र छात्राओं को हो रहा है,जिन्हें अपनी प्रतिभा के दम पर नौकरी पाने की आशा है.

प्रमाण पत्रों की खरीद फरोख्त में संलगन् गिरोह के सदस्य बड़ी चालाकी के साथ कम्प्यूटर से हूबहू प्रमाण पत्र निकालकर उनका सौदा करने में लगे हैं. इसी प्रकार का एक मामला रायगढ़ जनपद पंचायत मेंे उजागर हुआ है. कुछ दिन पहले बरमकेला जनपद में भी फर्जी प्रमाण पत्रों के सहारे नौकरी पाने का प्रयास हो चुका है.



नागरिक अमन-चैन से रहें इसके लिए पुलिस कटिबद्ध

एएसपी प्रशांत ठाकुर की पत्रकार वार्ता

दल्लीराजहरा. राजहरा थाने के निरीक्षण में आए अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ग्रामीण प्रशांत ठाकुर ने कहा कि नागरिक अमन-चैन से रह सकंे, इसकेलिए पुलिस प्रशासन वचनबद्घ है.असामाजिक तत्वों पर अंकुश लगाना पुलिस का प्रथम दायित्व है.

राजहरा थाने में पत्रकारों से बातचीत करते हुए श्री ठाकुर ने बताया कि जिले के विभिन्न थाने में पुलिस बल की कमी थी, वहां कुछ पुलिसकर्मियों की नियुक्ति की गई है. आने वाले दिनों में भी पुलिस बल की कमी को दूर करने का प्रयास किया जाएगा. राजहरा थाने में दो महिला सिपाही नियुक्त किए जाने की बात पर श्री ठाकुर ने कहा कि चूंकि यह नियुक्ति का मामला वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ही कर सकते हैं, अत: उन्हंे यहां महिला सिपाही की आवश्यकता के बारे में अवगत करा कर नियुक्ति की जाएगी.

चर्चा में यह बात सामने आई कि दल्लीराजहरा बालोद के बीच कतिपय तत्वों द्वारा रात में मोटर सायकल सवारों को रोककर आतंंकित किया जाता है.इस पर श्री ठाकुर ने नगर पुलिस अधीक्षक केएस भाटिया को निर्देश दिया कि वे प्रभावित क्षेत्रों तक रात्रि गश्त करेें. श्री ठाकुर ने पत्रकारों से कहा कि वे बालोद पुलिस को भी प्रभावित क्षेत्रों में गश्त करने निर्देश देंगे. राजहरा की यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए अति पुलिस अधीक्षक ने निर्देशित किया.थाने से एक हवलदार तथा उसकी मदद के लिए एक सिपाही तथा एक नगर सैनिक की डयूटी लगाई जाए.


बाघ खतरे में

बिलासपुर. अचानकमार अभ्यारण में बागों का अस्तित्व खतरे में है. लगातार बाघों के रहवास पर दबाव बढ़ता जा रहा है. बाघ जनक क्षेत्रों में मवेशियों एवं पर्यटकों के दबाव के कारण प्रजनन एवं रहवास में खलल उत्पन्न हो रहा है. यह अत्यंत चिंताजनक विषय है.

उक्त बातेों पूर्व मानसेवी वन्य प्राणी अभिरक्षक अनुराग शु ला ने प्रेस लब में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहीं है. श्री शु ला ने पत्रकारों को बताया कि क्त्त् वर्षों के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कई बाघ अपना रहवास छोड़ चुके हैं. कुछ वर्ष में एक दो बार फेरा लेते हैं. इसका अर्थ अभ्यारण के रेसिटेंड टाइगर माइग्रेटरी टाइगर हो चुके हैं. यह अत्यंत चिंताजनक विषय है.



सांसद घूसकांड की सीबीआई जाँच की मांग



भिलाई. जन अधिकार अभियान समिति के संयोजक आरपी शर्मा ने दुर्ग के सांसद ताराचंद साहू को बीएसपी स्लैग डम्प के ठेकेदार पवन लाखोटिया द्वारा पांच लाख रूपए घूस देने के मामले की सीबीआई और केंद्रीय सतर्कता आयोग से जाँच कराने की मांग की है. उन्होंने बीएसपी के पूर्व एमडी आरपी सिंह के समय सांसद द्वारा की गई अनियमितता की जाँच की मांग भी की है.

इस्पात एवं उर्वरक मंत्री रामविलास पासवान को भेजे एक पत्र में श्री शर्मा ने सवाल उठाया है कि श्री लाखोटिया को केवल घूसकांड में पकड़कर सीधे जेल में डाल दिया गया है. किसी स्थानीय थाने में उसके खिलाफ मामला दर्ज नहीं हुआ, जबकि सांसद ताराचंद साहू के कथनानुसार बीएसपी से ठेकेदार द्वारा प्रतिदिन भ्क् लाख रूपए के हॉट मेटल की चोरी की जाती रही है. इस हिसाब से प्रतिमाह यह चोरी प्रतिमाह क्भ् कराे़ड फ्० लाख एवं एक साल में क् अरब त्त्फ् कराे़ड त्त्० लाख हॉट मेटल की चोरी साबित होती है. यह सार्वजनिक क्षेत्र के संयंत्र से हॅाट मेटल की देश भर में सबसे बड़ी चोरी है. लेकिन इतने बड़े आरोपी के खिलाफ किसी भी थाने में कोई रिपोर्ट दर्ज नहीं हुई है. यह भी जाँच का विषय है कि सांसद ने सीआईएसएफ के उपकमांडेंट ए.के. गुप्ता पर जो गंभीर आरोप लगाए हैं, उसकी सत्यता या है? या डिप्टी कमांडेंट रैंक का व्यक्ति एक सांसद से पैसे के लेन-देन की सिफारिश कर सकता है. यह भी जाँच का विषय है कि जिस रात सांसद स्लैग यार्ड का दौरा करने गए थे.

No comments: