Saturday, August 4, 2007

भिलाई शहर की संक्षिप्त खबरें


स्मृति गृहनिर्माण सहकारी संस्था के कम समय में बेहतर काम

भिलाई. स्मृति गृह निर्माण सहकारी संस्था स्मृति नगर ने इस बात का दावा किया है कि नई कार्यकारिणी ने सीमित साधनों में ज्यादा बेहतर कार्य कर दिखाए हैं. 165 एकड़ भूमि में फैली पिछले 27 वर्षों से स्थापित स्मृति नगर कालोनी न केवल भिलाई-दुर्ग की वरन प्रदेश की सर्वसुविधायुक्त कालोनियों में से एक है. संस्था ने यहां सड़क,बिजली, पानी, सिवरेज जैसी मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराई हैं.

वर्तमान संचालक मंडल ने अपना कार्यभार 22 जनवरी 2007 को ग्रहण किया था. तब से लेकर आज तक संस्था ने अनेक उपलब्धियां हासिल की है. संस्था ने सामाजिक, सांस्कृतिक एवं क्रीड़ा गतिविधियों के लिए 200000 रूपए का प्रावधान इस वित्तीय वर्ष में कर रखा है.

वृहद पेयजल योजना के अन्तर्गत संस्था ने पानी टंकी निर्माण के लिए निगम को नि:शुल्क भूमि उपलब्ध कराई है. विद्युत सब कने शन के लिए भी संस्था ने छग. विद्युत मंडल को नि:शुल्क भूमि उपलब्ध कराने का निर्णय लिया है. नगर के सौंदर्यकरण हेतु कै नरा बैंक से लगा हुआ पार्क विकसित करने का निर्णय भी लिया गया है. संस्था ने भविष्य की कुछ अन्य योजनाआें को भी पूरा करने का संकल्प लिया है. उसके लिए संस्था ने विधानसभा अध्यक्ष प्रेम प्रकाश पाण्डेय और भिलाई नगर निगम के महापौर विद्यारतन भसीन का आभार भी माना है, जिन्होंने संस्था की भरपूर मदद की.

शासकीय महाविद्यालय वैशालीनगर में पुस्तक मेला का आयोजन

भिलाई. विज्ञान परिषद ख्००स्त्र-०त्त् के तत्वाधान में महाविद्यालय में एक भव्य पुस्तक मेला का आयोजन किया गया. पुस्तक मेला का उद्घाटन महाविद्यालय के प्राचार्य डा.कैलाश शर्मा द्वारा किया गया है. इस मेले का उ ेश्य सत्र प्रारंभ से ही विषयवार पुस्तकों की जानकारी छात्र-छात्राओं को देना है ताकि वे अच्छी पुस्तकों का अध्ययन कर सकें. इस प्रदर्शनी में पाठ्यक्रम से संबंधित पुस्तके, रिफरेन्स बुक तथा ज्ञानवर्धक पुस्तकों का अच्छा संग्रह था

9 लाख महामंत्र के जाप का शुभारंभ 31 से

भिलाई. तीर्थराज देवी निकुंभला धाम व जयशक्ति आश्रम ग्राम निकुंम में 31 से 28 अगस्त तक आयोजित साम्ब सदाशिव अर्चना के लिए नौ लाख महामंत्र ओम नमों भगवते का जाप 31 जुलाई को सुबह 6 बजे से प्रारंभ होगा. यह धार्मिक आयोजन मानव कल्याण कार्य सिध्द तथा माँ निकुंभला के प्रसन्नार्थ किया जा रहा है. संत श्री माता ने कहा है कि साम्ब सदाशिव अर्चना भगवान शिव के यथाशीघ्र फलदायी स्वरूप अपने आप में आनोखी,अदुभूत व दारिद्रय दूर कर सुर्व सुख सम्पदा प्रदान करने में सामर्थवान है. इस अर्चना में शामिल होने से ग्रह नक्षत्र तारे अनुकूल हो जाते हैं तथा दैविक प्रकोप भी शांत हो जाता है. संतश्री माताजी ने आगे कहा है कि इस अर्चना का धनिष्ठा नक्षत्र से विशेष संबंध है योंकि इसका शुभारंभ व समापन इसी नक्षत्र में हो रहा है. घनिष्ठा का अभिप्राय कुबेरा से है और कुबेर भगवान शिव के परम मित्रों में से एक है.
इनकी जोडी कृष्ण व सुदामा के जैसी है. संत श्री माता जी ने जनमानस को प्रतिदिन ओम नमों भगवते की दस माला का जाप करने की सलाह दी है और कहा है कि इससे जीवन में आने वाले बदलाव को वे स्वयं महसूस करेंगे. संतश्री माता जी ने आगे बताया कि साम्ब सदाशिव की कृपा से कुंवार नवरात्रि में मारूति महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा तथा क्ब् सौ ज्योति कलश प्रज्जवलित किए जायेंगे. माताजी ने आगे बताया कि भादो शु ल पक्ष की राधाष्ट मी के दिन तीर्थराज देवी निकंुभला धाम मंे राजलक्ष्मी के विशाल मंदिर निर्माण की आधार शीला रखी जाएगी.यह जन सहयोग से किया जा रहा है. इसका निर्माण पूरा होने से माँ निकुंभला के लिए किए गए संकल्प का कार्य भी शीघ्र होने जा रहा है.

No comments: